जानिए कुछ ऐसे संकेतो के बारे में जिनसे दीपावली की रात को घर में लक्ष्मी का आगमन होता है

जानिए कुछ ऐसे संकेतो के बारे में जिनसे दीपावली की रात को घर में लक्ष्मी का आगमन होता है

Spread the love

जैसा की हम सभी जानते हैं दीपावली की रात को मां लक्ष्मी के आगमन की रात मानी जाती है इसीलिए दीपावली की रात को कुछ ऐसे संकेतो का मिलना जिन से आपको पता चलेगा  की आने वाले नए साल में मां लक्ष्मी की आपके ऊपर अस्थाई रूप से कितनी कृपा बनी रहेगी ।

वैसे तो हम सभी मानते हैं कि बिल्ली का रास्ता काटना शुभ नहीं होता है। दीपावली के दिन यदि बिल्ली आपके घर में दिखाई दे या फिर आ जाए तो इसे  काफी शुभ माना जाता है, यह लक्ष्मी की अस्थाई रुप से आपके घर में आगमन का संकेत भी माना जाता है इसलिए यदि बिल्ली आपके घर में आए तो उसे बाहर ना निकाले हो सके तो उसे दूध पिलाएं।

जब की हम सभी जानते है  की उल्लू मां लक्ष्मी का वाहन है इसीलिए यदि  दीपावली के दिन आपकी दृष्टि उल्लू पर पड़ती है तो इसे एक शुभ संकेत माना गया और इससे यह भी माना जाता है कि आप पर मां लक्ष्मी की आत्याधिक कृपा बनी हुई है क्योंकि दीपावली के दिन मां लक्ष्मी उल्लू पर ही विराजमान हो कर भ्रमण करती हैं।

छछूंदर एक ऐसे किलेनुमा बस्ती में रहते हैं, जो जमीन के नीचे ये स्वयं बनाते हैं छछूंदर जमीन के ऊपर कम ही दिखाई देते हैं छछूंदर दुनिया भर में सबसे अधिक पाये जाने वाले जानवरों में से एक है वैसे तो सनातन धर्म के अनुसार छछूंदर को अछूत माना जाता है पर यदि छछूंदर दीपावली के दिन आपके घर में आ जाए तो इसे काफी शुभ संकेत माना गया है।

वैसे तो हर गाय के दर्शन को  पवित्र माना जाता है और उनकी सेवा को एक शुभ कार्य पर केसरिया गाय को अत्याधिक शुभ और पवित्र माना जाता है  इसीलिए यदि आप दीपावली के दिन केसरिया गाय के दर्शन करते हैं तो इसे लक्ष्मी प्राप्ति के संकेत माने जाते हैं।

दीपावली के रात को अटका हुआ पैसा या गिरा हुआ पैसा मिलना काफी शुभ माना जाता है और यह लक्ष्मी के आगमन के संकेत भी माने जाते हैं दीपावली के दिन आप अपने रिश्तेदारों और परिवार के सदस्यों को उपहार दें और उपहार ले यह भी एक तरह से शुभ  संकेत है क्योकि ऐसा करने से घर में  खुशी का माहौल बनाता है और इसे लक्ष्मी माँ  प्रसन्न होती है।

Leave a Reply