जानिए नए साल पर क्या करें जिसे जिंदगी हो खुशहाल

जानिए नए साल पर क्या करें जिसे जिंदगी हो खुशहाल

Spread the love

नए साल के दिन घर के मुख्य दरवाजे पर आम के पत्ते का तोरण लगाएं और इस बात का अत्यधिक ध्यान रखे  कि वह तोरण रक्षा धागे में बना हो और एक ग्यारह पत्तों के के साथ बना हो इससे आपके घर में पूरे साल धन-लक्ष्मी का आगमन बना रहता है।

नए साल के दिन घर की सफाई पानी में नींबू डालकर कीजिए ऐसा करने से घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा निकल जाती है। 

नए साल के दिन घर से पुराने कबाड़  को अवश्य निकल दे।

जिस प्रकार हम दीपावली के दिन हम अपने घर में नए झाड़ू-पोछे लाते हैं और उनका पूजन करते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि घर के झाड़ू पोछा में लक्ष्मी का वास होता है उसी प्रकार नए साल के दिन भी घर पे नए झाड़ू पोछे लाएं और उसका ही प्रयोग ऐसा करने से मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है।

नए साल के दिन तांबे के लोटे में गंगाजल और तुलसी की मंजरी डालकर पूरे घर में छिड़काव करें ऐसा करने से घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा मिट जाती है।

यदि आपके घर की दीवारें किसी प्रकार से खंडित है तो नए साल के पहले उसे ठीक करवाएं यदि आप ठीक नहीं करवा सकते तो कम से कम उस खंडित स्थान पर तस्वीर लगा दें जिससे वह थक जाए क्योंकि खंडित स्थानों को शुभ नहीं माना जाता है।

नए साल पर अपने कंप्यूटर, मोबाइल या लैपटॉप पर श्री का निशान जरूर बनाएं क्योंकि श्री का निशान शुभ माना जाता है और एक बात का अत्यधिक ध्यान रखें कि वह श्री का निशान आप  कुमकुम या केसर के द्वारा ही बना।

नए साल के दिन घर के मुख्य दरवाजे पर या घर की तिजोरी में मोली जरूर बांधे।

घर पर किसी प्रकार का कोई भी कांटा वाला पौधा है तो  नए साल के पहले उसे घर से अवश्य निकाल दें क्योंकि कांटे वाले पौधों को घर पर लगाना शुभ नहीं माना जाता है इससे घर में रिश्तो के बीच हमेशा खटास बनी रहती है।

नए साल के दिन पूरे घर में घंटी बजा कर पूजा करनी चाहिए क्योंकि घंटी के स्वर से ओम निकलता है जो कि काफी शुभ है।

Leave a Reply