जानिए कुछ अनोखी बातें तुलसी के पौधे के बारे में

जानिए कुछ अनोखी बातें तुलसी के पौधे के बारे में

Spread the love

घर में तुलसी के पौधे को अवश्य लगाएं क्योंकि तुलसी के पौधे को लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है और ऐसा कहा गया है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां लक्ष्मी का वास होता है और यदि लक्ष्मी का वास है तो भगवान विष्णु अवश्य ही होंगे।

तुलसी के पौधे से घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा मिट जाती है इसीलिए तुलसी के पौधे को घर में अवश्य लगाएं और इस बात का भी अत्यधिक ध्यान दें कि तुलसी के पौधे को घर के दक्षिण दिशा में कभी भी ना लगाएं हैं  क्योंकि दक्षिण दिशा तुलसी के पौधे के लिए शुभ नहीं माना जाता है यदि आप तुलसी के पौधे को दक्षिण दिशा में लगते है तो आपके घर में पैसों की हमेशा कमी रहती है और घर में हमेशा लड़ाई झगड़े होते रहते हैं।

यदि आपके घर में अत्यधिक वास्तु दोष है तो तुलसी का पौधा अवश्य लगाएं क्योंकि तुलसी के  पौधे में वास्तु दोष दूर करने की क्षमता होती है।

रविवार को और एकादशी के दिन भूलकर भी तुलसी के पौधे में जल ना दें तथा उसके पत्ते को भी ना तोड़े।  यदि आप रविवार और एकादशी के दिन ऐसा करते हैं तो इसे दोष लगता है इसीलिए यह कार्य न करें।

यदि आप प्रतिदिन तुलसी के पौधे की पूजा करते हैं तथा गाय के घी का दीपक जलाते हैं तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है तथा आपके घर में स्थाई रूप से बात करती हैं वहां से जाने का नाम नहीं लेती हैं  परंतु यदि आप मां लक्ष्मी को अत्यधिक प्रसन्न करना चाहते हैं तो हर गुरुवार के दिन गाय के दूध के साथ मां तुलसी की पूजा करें इससे महालक्ष्मी प्रसन्न होकर मनचाही वरदान देती है।

माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा हरा भरा रहता है तो उस घर में किसी प्रकार की कोई भी बुरी नजर नहीं लगती तथा किसी भी बुरी आत्मा का प्रवेश नहीं हो पाता है इसीलिए तुलसी के पौधे को अवश्य ही आप अपने घर में लगाएं।

शास्त्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि जिस घर के मुख्य द्वार के सामने ही तुलसी का पौधा लगा हो उस घर में कभी भी किसी भी व्यक्ति की अकाल मृत्यु नहीं होती है क्योंकि तुलसी के पौधे को साक्षात विंदा का रूप माना जाता है।

ऐसा माना जाता है कि यदि आपके घर में तुलसी का पौधा हमेशा हरा भरा रहता है तो आपके घर पे मां अन्नपूर्णा का  आशीर्वाद है।

Leave a Reply