जानिए कौन से भगवान को कौन सा फूल पसंद है

जानिए कौन से भगवान को कौन सा फूल पसंद है

Spread the love

वैसे तो भगवान अपने भक्तों की सच्चे भक्ति-भाव से ही प्रसन्न हो जाते हैं। यदि भगवान को प्रसन्न करना है तो यह जानना जरूरी है कि किस भगवान को कौन सा पुष्प प्रिय है तभी पूजा का पूरा फल प्राप्त होता है। जैसे कि भगवान गणेश को तुलसी नहीं चढ़ाई जाती पर भगवान विष्णु को तुलसी अत्यधिक प्रिय है।

स्वरप्रथम हम जानेंगे भगवान श्रीगणेश के बारे में। भगवान श्री गणेश को कभी भी तुलसी का पत्ता या तुलसी को दल नहीं चढ़ाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से भगवान श्रीगणेश नाराज हो जाते हैं। गणेश जी दुर्भा से बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं खासतौर पर 3 या 5 पत्तों वाला दुर्भा । फूलों में सभी प्रकार के फूल गणेश जी पर चढ़ाए जा सकते हैं।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं की भगवान विष्णु काफी शांत स्वभाव के भगवान है और बहुत जल्द ही प्रसन्न भी हो जाते हैं । भगवान विष्णु पर आप कमल, जूही, कोसी, केवड़ा, मालती, चमेली, वैजयंती, चंपा, तुलसी  चढ़ाकर पूजा करें । यदि आप इन सब फूलों के साथ कातीक मास में भगवान विष्णु का पूजन करेंगे तो इससे भगवान विष्णु जल्दी प्रसन्न होकर आपकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण करेंगे । इस बात का अत्यधिक ध्यान रखें कि आप भगवान विष्णु पर कभी भी आँक धतूरा तथा गुल्लर का फूल ना चढ़ाएं इससे भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं ।

 सूर्य को हिंदू धर्म के लोग प्रधान देवता के रूप में मानते हैं एवं पूजते  हैं क्योंकि सूर्य ही एकलौते भगवान है जो साक्षात दिखाई देते हैं । भगवान सूर्य लाल रंग के फूल से काफी प्रसन्न होते हैं इसीलिए भगवान सूर्य की पूजा लाल रंग के फूल से ही किया करें ।

मां दुर्गा का विकराल रुप ही मां काली है इसीलिए मां काली को मनाने के लिए 108 अड़हुल का फूल या 108 नींबू का माला काली मां को चढ़ाया जाता है और यदि आप लगातार ९ दिनों तक मां काली पर यह चढ़ाने से आपकी सारी मनोकामनाएं जल्द ही  पूर्ण हो जाएंगे ।

मां सरस्वती विद्या की देवी मानी जाती है और उन्हें पीला और सफेद रंग बहुत  पसंद है इसीलिए मां सरस्वती को किसी प्रकार का भी पीला फूल, सफेद पूल, सफेद गुलाब और सफेद अनार का फूल चढ़ाएं, और ऐसा करने से आपको विद्या रूपी धन प्राप्त होगा ।

भगवान विष्णु की पत्नी मां लक्ष्मी को धन्य भाग्य और सौंदर्य की देवी माना जाता है इसीलिए मां लक्ष्मी को सबसे प्रिय फूल कमल हैं उन्हें पीला फूल या लाल गुलाब ही बहुत प्रिये है । यदि आप हर शुक्रवार को इन फूलों के साथ मां लक्ष्मी का पूजन करेंगे तो मां लक्ष्मी आप से प्रसन्न हो जाएंगे और आपके घर में लक्ष्मी की स्थिरता बनी रहेगी ।

Leave a Reply