जानिए भगवान की उन 8 मूर्तियों के बारे में जिन्हें घर के मंडप में रखने से होगी हानि

जानिए भगवान की उन 8 मूर्तियों के बारे में जिन्हें घर के मंडप में रखने से होगी हानि

Spread the love

भगवान शिव शंकर की नटराज वाली मूर्ति घर के मंडप में नहीं रखनी चाहिए क्योंकि भगवान शंकर  नटराज वाली मूर्ति में तांडव करते नजर आते हैं इसीलिए यदि आप अपने घर में  मंडप में भगवान शंकर की नटराज की मूर्ति रखते हैं तो इससे घर में तांडव होने की संभावना बढ़ जाती है  ।

भगवान शनि देव की मूर्ति अपने घर या घर में भगवान के मंडप में नहीं रखनी चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि भगवान शनि देव को उनकी पत्नी के द्वारा एक श्राप मिला था उस श्राप के अनुसार जिस भी व्यक्ति पर  शनि देव की  सीधी दृष्टि पड़ेगी उस व्यक्ति का विनाश हो जाएगा इसी कारण से शनि देव से कभी भी दृष्टि से दृष्टि मिलाकर आराधना नहीं करनी चाहिए हमेशा उनके चरण पर ही अपनी दृष्टि रखनी चाहिए  ।

मां काली की संघार करती हुई या मारधाड़ करती हुई  तस्वीर या मूर्ति को घर में नहीं रखना चाहिए यदि आप मांसाहारी है तो मां काली सोम मुद्रा वाली तस्वीर घर  में रख सकते हैं  ।

भैरोनाथ की तस्वीर या मूर्ति को पूजा घर में नहीं रखनी चाहिए है  वैसे तो भैरव नाथ को भगवान शंकर का ही स्वरूप माना जाता हैं पर भैरवनाथ की पूजा तंत्र मंत्र के द्वारा होती है जो कि एक गृहस्थ जीवन में संभव नहीं है इसीलिए भेरुनाथ की तस्वीर या मूर्ति को घर में ना रखें  ।

वैसे तो मां लक्ष्मी हर किसी को प्रिय है अमीर गरीब सभी उन्हें  चाहते हैं पर मां लक्ष्मी की खड़ी हुई तस्वीर कभी भी अपने पूजा मंडप में नहीं रखनी चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है यदि आप मां लक्ष्मी की खड़ी हुई तस्वीर अपने घर पर रखते हैं तो इसे मां लक्ष्मी आपके घर पर ज्यादा देर तक  या स्थाई रुप से नहीं रहती है यदि संभव हो सके तो किसी भी भगवान की खड़ी हुई तस्वीर नहीं रखे,  सभी भगवानो की  बैठी हुई ही तस्वीर अपने मंडप में रखें  ।

राहु केतु की तस्वीर या मूर्ति को अपने घर में या घर के मंडप में ना लगाएं या रखें पर यदि कोई विशेष पूजा हो तो आप नौ ग्रह के साथ राहु केतु का पूजन कर सकते हैं पर उनकी मूर्ति या तस्वीर को घर में ना रखे  ।

Leave a Reply