दीपावली की रात करें कुछ खास उपाय जिससे होगी आप धन की बरसात

दीपावली की रात करें कुछ खास उपाय जिससे होगी आप धन की बरसात

Spread the love

जैसा की हम सभी जानते हैं दीपावली की रात काफी शुभ रात मानी जाती हैं , या इसे दूसरे शब्दों में कहें तो इसे लक्ष्मी प्राप्ति की रात भी कही जा सकती है ।-दीपावली की रात को लक्ष्मी पूजन समाप्त होने के बाद घर के सभी कमरों में शंख बजाएं और अगर आपके घर में शंख नहीं है तो घंटी ही बजाए और इस बात का ध्यान रखें कि घंटी हमेशा बाएं हाथ से बजाएं,  इससे आपके घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा मिट जाती है और ऐसा करने से लक्ष्मी मां प्रसन्न होती है और घर में सुख और समृद्धि आती है ।

-वैसे तो दीपावली दीपों का त्यौहार है इसीलिए हम सभी अपने घर को दीपों से सजाते हैं पर यदि आप एक तिल     के तेल का दीपक एक लवंग डालकर हनुमान मंदिर में जलाते हैं तो इससे आपके सारे संकट कट जाते हैं।

-दीपावली की रात को एक मुट्ठी चावल लेकर भगवान शिव पर चढ़ा दे और इस बात का अत्याधिक ध्यान रखें कि कोई भी चावल खंडित ना हो क्योंकि खंडित चावल अशुभ माना जाता है,  और शिव मंदिर में दीपक जरुर जलाएं। ऐसा करने से भगवान शिव  प्रसन्न होते हैं और आप के भाग खुल जाते हैं।

-पीली कौड़ी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है इसीलिए दीपावली के दिन 9 पीली कौड़ी लाए , उसकी पूजा करें और उसके उपरांत उसे तिजोरी में रख दें।

-दीपावली का दिन अमावस्या का दिन होता है, इसीलिए दीपावली के दिन एक लोटा जल जिसमें गुर  मिला हो वह जाकर आप पीपल के पेड़ में चढ़ा है और साथ ही साथ तिल के तेल का एक दीपक जलाएं , ऐसा करने से कालसर्प और शनि दोष दूर हो जाती है।

-अगर संभव हो सके तो दीपावली के दिन किन्नर को पैसे जरूर दें और उससे एक का सिक्का लेकर अपनी तिजोरी में रखें इससे धन संबंधित सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

-एक दीपक अपने घर के चौराहे पर जरूर जलाएं और फिर जलाने के बाद मुड़कर ना देखें घर आकर हाथ मुंह धो लें और फिर अपना काम करें  लक्ष्मी मां का आगमन होता है।

-दीपावली के दिन लक्ष्मी नारायण मंदिर जरुर जाएं लक्ष्मी नारायण भगवान पर एक गुलाब और एक कमल का फूल ज़रूर चढ़ाएं ।

-दीपावली की रात को एक कमलगट्टे लाए और उसका पूजन कर उसे तिजोरी में रखें इससे लक्ष्मी आपके घर में स्थाई रूप से रहती है।

-11 गोमती चक्र है उसका पूजन कर उसे तिजोरी में रखें इस लक्ष्मी मां प्रसन्न होती हैं।

-एकाक्षी नारियल को भी काफी शुभ माना जाता है उसे दीपावली के दिन लाए उसका पूजन कर उसे पूजा के स्थान पर रखें या उसे आप की जोड़ी में भी रख सकते हैं।

Leave a Reply