कुछ चमत्कारी उपाय जिनसे घर में आएंगे सुख समृद्धि और धन

घर में रखे बांसुरी

वास्तु दोष दूर करने के लिए बांसुरी को बहुत ही कारगर माना गया है । जो लोग आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे हैं वह अपने घर में चांदी की बांसुरी रखें आप चाहे तो सोने की भी बांसुरी रख सकते है । वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि सोने की बांसुरी घर में रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, और स्थाई रूप से मां लक्ष्मी घर में वास लेती है । अगर आप किसी प्रकार से सोने या चांदी की बांसुरी घर में रखने में असमर्थ है तो आप घर में बांस की भी बांसुरी रख सकते हैं । इससे आपके घर के वास्तु दोष दूर हो जाएंगे और घर में धन आगमन का स्त्रोत भी  लगेगा ।
 शिक्षा व्यवसाय तथा नौकरी में बार-बार बाधा आने पर आप अपने शयनकक्ष के दरवाजे पर दो बांसुरी लगाएं ऐसा करना शुभ फलदायक माना जाता है । अगर घर में पिलर है तो पिलर के ऊपर ही बांसुरी लगा इसे पिलर का दोष खत्म हो जाता है।
 अगर आपकी कोई मनोकामना पूर्ण नहीं हो रही हो तो आप एक सफेद कागज में लाल रंग से अपनी मनोकामना लिख दे, फिर उस कागज को मोड़कर बांसुरी में डालकर उसे भगवान श्रीकृष्ण के चरणों में चढ़ा दें । बच्चों के पढ़ने की टेबल पर भी  आप एक बांसुरी रख सकते है, इससे बच्चों के पढ़ने में दिमाग केंद्रित रहेगा ।

कैसी हो गणेश जी की प्रतिमा

भगवान गणेश यूं तो हर रूप में मंगलकारी हैं लेकिन धन और सुख के बाधा को दूर करने  के लिए भगवान गणेश की नृत्य करते हुए प्रतिमा घर में रखें क्युकी ऐसी प्रतिमा को बहुत शुभ माना जाता है।
  भगवान श्री गणेश की प्रतिमा को कुछ इस तरह रखिए कि उनकी दृष्टि हमेशा मंडोर की तरफ ही बनी रहे,किसी कारणवश अगर आप प्रतिमा ना रख पाए तो उस स्थान पर आप भगवान श्री गणेश की तस्वीर भी लगा सकते हैं । आप अपने पूजा घर के मंडप में भगवान श्री गणेश की ऐसी प्रतिमा रखे जिसमें भगवान श्री गणेश जी का सूंड लक्ष्मी जी की ओर मुड़ा हो ।
 आप इस बात का अत्यधिक ध्यान रखें कि आप कभी भी गणेश जी को तुलसी जी का पता ना चढ़ाएं । क्युकी  तुलसी का पत्ता गणेश जी पर चढ़ाना शुभ नहीं माना जाता है ।
 भगवान श्री गणेश को हर दिन दुभा चढ़ाए अगर हर दिन दुभा चढ़ाना संभव ना हो पाए तो बुधवार को अवश्य ही चढ़ा दें । ऐसा करने से ना सिर्फ भगवान गणेश जी प्रसन्न होंगे साथ ही साथ आपका बुध भी मजबूत हो जाएगा । दो या तीन पत्ती वाला दुभा अति फलदायक होता है ।
 भगवान श्री गणेश या भगवान श्री गणेश के किसी भी परिवार के सदस्य को केतकी का फूल ना चढ़ाएं क्योंकि यह केतकी का फूल भगवान श्री गणेश के परिवार पर चढ़ाना शुभ नहीं माना जाता है।
गणेश जी के पीट के  पीछे पूजा नहीं करनी चाहिए ऐसा माना जाता है कि गणेश जी के पीठ के पीछे माँ लक्ष्मी की बहन दरिद्रा वास करती है।
गणेश जी की मूर्ति हमेशा ठोस होनी चाहिए किसी भी प्रकार से वह अंदर से खोखली  नहीं होनी चाहिए वह मूर्तियां जो अंदर से थोड़ी भी खोखली होती है वह कभी भी शुभ नहीं मानी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *