नजर दोष से बचने के कुछ खास उपाय

भारत में ऐसी अनेक बातें प्रचलित हैं, जिन्हें कई बार समझना और उन पर यकीन तक कर पाना मुश्किल हो जाता है, लेकिन फिर भी लोग इन्हें मानते हैं। कुछ लोग इसे अंधविश्वास ही सही यदि बुरी नजर जैसा कुछ होता भी है तो उससे भी बचने का उपाय तांत्रिक सुझाते हैं। और मानें भी क्यों ना, क्योंकि लोगों को इसका असर साफ-साफ दिखाई पड़ता है। नजर दोष से बचने के कुछ खास उपाय

जब कोई बच्चा बार बार अपनी नाक को खुजलाए, आंख में मिचलाए  तथा दूध ना पिए तो आप यह समझ लीजिए कि उस बच्चे को नजर दोष लगी है। इस नजर दोष को खत्म करने के लिए एक मुट्ठी नमक ले और उसे बच्चे के ऊपर से  7 बार घुमा ले और ऐसा करने के बाद उस नमक को ले जाकर नाले में बहा दें, इसके बाद एक कटोरी दूध ले उसमें लोहे के तार को गर्म करके दूध में दाल दे  फिर उसी दूध को बच्चे को पिला दे, ऐसा करने से हर प्रकार का नजर दोष हट जाता है।

यदि किसी 9 से 50 साल के बड़े को नजर लगी हो तो वह गुस्सा करेंगे बिना किसी वजह के, भूख तो लगी रहेगी पर वह खाना नहीं खाएंगे, मन हमेशा बुझा-बुझा सा रहेगा, इन सब बातों से ही पता चलता है कि उन्हें नजर दोष लगी है और यदि इस नजर दोष को खत्म करना है तो एक नींबू और सात मिर्चिया लीजिए और फिर उस नींबू और मिर्ची को उस व्यक्ति के ऊपर से 7 बार घुमा लीजिए, ऐसा करने के बाद उस नींबू और मिर्ची को घर के सामने वाले चौराहे में फेंका आये और इस बात का ध्यान रखें कि ऐसा करते हुए  कोई भी आप को देखे नहीं और फेंकने के बाद आप भी मुड़ कर ना देखें ,घर आने के बाद हाथ पांव धो लें और फिर घर में बने हुए थोड़े से भोजन को ले और उसे आग में डाल दें।

यदि आपके व्यापार में  किसी प्रकार का नजर दोष लगा है तो आपकी मशीन बार-बार खराब हो जाएगी, बार-बार लाइट खराब हो जाएगी, मजदूर आएंगे तो जरुर पर किसी प्रकार का कोई काम नहीं हो पाएगा। इस नजर दोष को खत्म करने के लिए 5 कपूर की टिकिया ले , 4 लौंग ले और  २ काली मिर्च इन सबको साथ मिलाकर जला दें जलाने के बाद इसे कपूर को अपने ऑफिस में या कारखाने में चारों तरफ दिखा दे।

यदि आपकी दुकान में नजर दोष लगी है तो ग्राहक तो आएंगे पर बिना कुछ खरीदे ही चले जाएंगे ।यद्यपि इस नजर दोष से बचने के लिए एक लाल कपड़े में पांच मुखी रुद्राक्ष को बांधकर अपने दुकान के मुख्य दरवाजे के बाहर लगा दें तथा एक काली मटकी ले उसमे दो कपूर, तीन लवंग तथा चुटकी भर तिल डालकर उस मटकी को अपने दुकान के अंदर कहीं पर लगा दे ।

यदि आपको अपने घर को नजर दोष से बचाना है तो अपने घर के बाहर नींबू और मिर्ची लगाए, इसे किसी भी प्रकार का नजर दोष नहीं लगेगा। आप एक लोहा का कील लीजिए उसे शनि मंदिर में जाकर शनि भगवान के सामने अर्पित कर दीजिए अब आप उसी कील को घर में लाकर घर के मुख्य दरवाजे के सामने लगा दें। हफ्ते में एक दिन घर के चारों कोने में पेपर में बिछा कर नमक रख दें और उसे रात भर वहीं पर रहने दे फिर उसके अगले दिन उस  सारे नमक को घर के बाहर ले जाया कर फ़ेंक दे ऐसा करने से नजर दोष तो नहीं  ही लगता है साथ ही साथ आपके घर की सारी नकारात्मक उर्जा मिट जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *