जानिए सफेद आँक के पौधे का महत्व

 

सफेद आँक पौधा वैसे तो उन पौधों में से है जो बिना किसी प्रयास के बड़ी आसानी से उगा जाते हैं और सफेद आँक के पौधे का प्रयोग कई सारी औषधियों के रुप में भी किया जाता है । साथी ही साथ यह महादेव के सबसे प्रिय फूलों में से एक है पूजा के समय सफेद आँक के पौधे का प्रयोग करने से महादेव जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं ।

यह पौधा कई तंत्र मंत्र बाधा दूर करने के भी काम में आता है ।सफेद आँक का पौधा बहुत ही जहरीला होता है इसीलिए इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखना ही बेहतर माना जाता है।

यदि आप अपने घर के मुख्य द्वार पर सफेद आँक के पौधे को लगाते हैं तो इससे आपके घर में कभी भी धन का अभाव नहीं होगा, और यदि यह पौधा खुद ही आपने आप अगर आपके घर में  उग जाए तो यह समझ लीजिये कि अब आपको धनवान बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

यदि आपके घर का कोई सदस्य बार-बार बीमार पड़ता हो और जल्दी ठीक नहीं होता है तो रवि पुष्य नक्षत्र में सफेद आँक के पौधे के जड़ को लेकर आये और फिर उसे गंगाजल से धोकर, उसे उसे लाल कपड़े में लपेटकर, उसका पूजन करें और 108 बार गणेश मंत्र का जाप करें, उसके बाद उस व्यक्ति के सर से पांव तक जड़ को लेकर 7 बार घूम आए ,और सात गांठ लगाएं , फिर उसे कहीं सुनसान जगह पर फेंक आए और  मुड़ कर ना देखें, घर पर आकर हाथ पैर धो लें उसके बाद देखिएगा उस व्यक्ति को दवा जल्दी असर करने लगेगी होगी ।

यदि किसी व्यक्ति को बार-बार नजर लग जाती है तो आप बाजार से एक चांदी का ताबीज लेकर आए और  सफेद आँक के पौधे के जड़ को डालकर काले धागे के साथ अपने गले में पहनने,  ऐसा करने से उस व्यक्ति को नजर नहीं लगेगी ।

अगर आप दरिद्रता से परेशान है तो यह उपाय आपके लिए एक अचूक उपाय है , ३-४  साल पुराने सफेद आँक के जड़ को  रवि पुष्य नक्षत्र में घर पे लेकर आए और उसे ४-५  दिन पानी में रखे ,पानी में रखने के बाद आप देखेंगे कि वह जड़ गणेश जी के आकार का लगने लगा है अब आप उस जड़ को लेकर अपने पूजा घर में रखकर उस का पूजन करें, इससे लक्ष्मी जी के साथ-साथ रिद्धि सिद्धि भी आपके घर में स्थाई रूप से निवास करने लगेंगी ।

आप अपने घर में जहां तुलसी जी को स्थापित किया है वही उनके बगल में आप सफेद आँक के पौधे को लगाये , ऐसा करना शुभ माना जाता है क्योंकि मां तुलसी को लक्ष्मी माना गया है और सफेद आँक के पौधे को श्री गणेश भगवान ।

यदि आप तुलसी के साथ सफेद आँक के पौधे को अपने घर में लगाते हैं  तो आपके घर में कोई तंत्र मंत्र नहीं कर सकता है, पति पत्नी के बीच में किसी प्रकार का कोई मनमुटाव नहीं होता है ,बाप बेटे के बीच में भी कोई झगड़े नहीं होते हैं ,तथा घर में कोई आकस्मात दुर्घटना नहीं होती है ,घर में हमेशा सुख और शांति बनी रहती है । इस पौधे को लगाते समय इस बात का अत्यधिक ध्यान रखें कि इस पौधे को दूध और गंगाजल के साथ ही लगाएं ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *