घर को बुरी नजर से बचाने के उपाय

एक शीशे की कटोरी ले उसमें थोड़ा पानी भर ले फिर उसी कटोरी में रंगीन मोतियां या फिर शीशे के  रंगीन पत्थर रखकर घर के  एक ऐसे स्थान पर  रख दें जहां पर घर में आने-जाने  वाले बाहरी लोगों  की नजर परती,  ऐसा करने से घर में किसी प्रकार का कोई नजर नहीं लगेगा।

आप अपने घर के प्रवेश द्वार के सामने एक एक्वेरियम रखें और उस एक्वेरियम में कम से कम 7 मछलियां रखें, विशेष तौर पर एक गोल्डन कलर की  तथा दूसरी काली रंग की मछली होनी चाहिए।  ऐसा करने का एक विशेष कारण है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि गोल्डन कलर की मछली लक्ष्मी का प्रतीक है तथा काले रंग की मछली घर को नजर दोष से बचाती है इसीलिए विशेष तौर पर यह दो रंग की मछलियां अवश्य रखें।

यदि आपको ऐसा लगता है कि आपके घर में किसी  प्रकार की कोई बुरी नजर लगी हुई है तो आप अपने घर के प्रमुख द्वार पर घोड़े की u  आकार  की नाल लगाएं तथा नाव की कील ठोक दे ऐसा करने से आपके घर में लगी हुई नजर बुरी नजर खत्म हो जाएगी।

अगर आपका घर बहुत सुंदर है और आपको ऐसा महसूस होता है कि आपके घर में बार-बार नजर लग जाती है, घर में घर की उन्नति रुक जाती है, व्यापार ठप्प हो जाता है या  घर में बार-बार लड़ाई झगड़े होते रहते हैं तो आप अपने घर के मुख्य द्वार पर एक फटे हुए जूते को टांग दे ऐसा करने से आप 7 दिन के अंदर ही अपने घर में बदलाव देखेंगे। यह  उपाय है पुराने जमाने के लोग अपनाया करते थे परंतु भिन्नता यह है कि पुराने जमाने में लोग यह उपाय घर बनाते समय ही करते थे ताकि उनके  घर में बुरी नजर ना लगे।

घर के मुख्य द्वार पर डरावनी मुखोटे लगाने का भी प्रचलन है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि घर के मुख्य द्वार पर डरावने मुखोटे लगाने से घर में किसी प्रकार का कोई भी नजर दोष नहीं लगता है दक्षिण भारत में यह उपाय आज भी काफी प्रचलित है लोग अपने घर के मुख्य द्वार पर डरावनी मुखौटे या हाथों से चेहरे बनाते हैं ताकि उनके घर पर किसी प्रकार की कोई बुरी नजर ना लगे।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि घर के मुख्य द्वार पर नीबू और  मिर्ची की माला टांगने से  घर में नजर नहीं लगती है परंतु यदि आप नींबू मिर्ची की माला के साथ घर के मुख्य द्वार पर  काजल के साथ  स्वास्तिक बनाते हैं तो इससे इससे आपकी घर की सुरक्षा और भी बढ़ जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *